JankariWalah

post

Shilajit: An Ayurvedic Gem Discovered! - Benefits of Shilajit

Shilajit: An Ayurvedic Gem Discovered! - Benefits of Shilajit

 

शिलाजीत (Shilajit) एक प्राकृतिक औषधि है जो पहाड़ी क्षेत्रों में पाई जाती है। यह हिमालयी क्षेत्र में विशेष रूप से पाया जाता है और भारतीय आयुर्वेद में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। शिलाजीत को "जीवन का रसायन" भी कहा जाता है।

 

शिलाजीत (Shilajit) को पत्थरों और पहाड़ी के चीड़ों से उत्पन्न होता है जब पहाड़ी क्षेत्रों के विभिन्न पदार्थों में जमा होता है। इसका रंग काला या गहरे भूरे से लेकर लाल तक हो सकता है और यह पत्थर या गोलकार रूप में पाया जा सकता है।

 

शिलाजीत में मिनरल्स, विटामिन, एमिनो एसिड, और फुल्विक एसिड्स जैसे पोषक तत्व होते हैं जो सेहत को सुधारने में मदद कर सकते हैं। यह पुरुषों के लिए वीर्यवर्धक औषधि के रूप में भी जाना जाता है और शरीर की कमजोरी को दूर करने में सहायक हो सकता है।

 

आयुर्वेदिक चिकित्सा में, शिलाजीत को शरीर को ऊर्जा प्रदान करने, शक्ति और ताकत को बढ़ाने, वजन बढ़ाने, इम्यूनिटी को मजबूत करने, और सामान्य रोगों के इलाज में उपयोग किया जाता है। हालांकि, इसे उचित मात्रा में और डॉक्टर के परामर्श से ही उपयोग करना चाहिए, क्योंकि इसके अधिक सेवन से भी हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं।

 

Benefits of Shilajit that will surprise you!

 

शिलाजीत के लाभ (Benefits of Shilajit):

 

ऊर्जा और ताक़त: शिलाजीत में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और ताक़त को बढ़ाते हैं। यह थकान और कमजोरी को कम करके शरीर को ताजगी देता है।

 

वीर्यवर्धक गुण: शिलाजीत पुरुषों के लिए वीर्य की उत्पत्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है और सेक्सुअल प्रदर्शन में सुधार कर सकता है।

 

शक्ति और स्थायित्व: शिलाजीत शरीर की शक्ति और स्थायित्व को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे दिनचर्या में अधिक कार्य किया जा सकता है।

 

वजन वृद्धि: शिलाजीत वजन बढ़ाने में सहायक हो सकता है और मांसपेशियों का विकास कर सकता है।

 

इम्यूनिटी को मजबूत करना: शिलाजीत में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं।

 

शारीरिक समस्याओं के इलाज में मदद: शिलाजीत को विभिन्न शारीरिक समस्याओं के इलाज के लिए भी उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि डायबिटीज, हृदय समस्याएं, पाचन तंत्र की समस्याएं आदि।

 

कृपया ध्यान दें कि शिलाजीत का सेवन उचित मात्रा में करना चाहिए और इसे डॉक्टर की सलाह के बिना न लें, क्योंकि इसके अधिक सेवन से भी हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं।

 

Benefits of Shilajit Resin and Saffron: As important as gems for health!

शिलाजीत रेसिन और केसर के लाभ (Benefits of Shilajit Resin and Saffron):

 

यौन शक्ति और ताक़त: शिलाजीत रेसिन में पाए जाने वाले पोषक तत्व और केसर के गुण यौन शक्ति और ताक़त को बढ़ा सकते हैं। यह पुरुषों के लिए वीर्यवर्धक गुण होता है और सेक्सुअल प्रदर्शन में सुधार कर सकता है।

 

शारीरिक ताक़त और समर्थन: शिलाजीत रेसिन और केसर मिलकर शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और शारीरिक ताक़त को बढ़ाते हैं। यह दिनचर्या में ज्यादा काम करने में सहायक होता है और शक्तिशाली बनाता है।

 

मानसिक तनाव को कम करना: केसर में मौजूद गुण तनाव को कम करने में मदद करते हैं और मानसिक स्थिरता प्रदान करते हैं। यह मनोविकारों जैसे अवसाद और तनाव को दूर करने में सहायक हो सकता है।

 

इम्यून सिस्टम को मजबूत करना: शिलाजीत रेसिन और केसर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

 

पाचन तंत्र को सुधारना: केसर में पाए जाने वाले गुण पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकते हैं और पेट संबंधी समस्याओं को कम कर सकते हैं।

 

कृपया ध्यान दें कि शिलाजीत रेसिन और केसर का सेवन उचित मात्रा में करना चाहिए (Benefits of Shilajit Resin and Saffron) और इसे डॉक्टर की सलाह के बिना न लें, क्योंकि इसके अधिक सेवन से भी हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं।

 

Benefits of Patanjali Swarna Shilajit: Know the mysterious properties of this elixir!

 

स्वर्ण शिलाजीत (स्वर्ण शिलाजीत पतंजलि) (Benefits of Patanjali Swarna Shilajit) के लाभ:

 

शारीरिक और मानसिक ताक़त को बढ़ाना: स्वर्ण शिलाजीत पतंजलि में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करके और मानसिक तनाव को कम करके शारीरिक और मानसिक ताक़त को बढ़ा सकते हैं।

 

यौन शक्ति को सुधारना: स्वर्ण शिलाजीत पतंजलि यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है और पुरुषों के लिए वीर्यवर्धक गुण होता है।

 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना: इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं और इम्यून सिस्टम को सुधारने में सहायक हो सकते हैं।

 

पाचन तंत्र को सुधारना: स्वर्ण शिलाजीत पतंजलि पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकता है और पेट संबंधी समस्याओं को कम कर सकता है।

 

शारीरिक और मानसिक स्थिरता को प्रदान करना: इसके उपयोग से शारीरिक और मानसिक स्थिरता मिल सकती है, जो दिनचर्या में ज्यादा काम करने में सहायक होता है।

 

कृपया ध्यान दें कि स्वर्ण शिलाजीत पतंजलि का सेवन (Benefits of Patanjali Swarna Shilajit) उचित मात्रा में करना चाहिए और इसे डॉक्टर की सलाह के बिना न लें, क्योंकि इसके अधिक सेवन से भी हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं।

 

Kapiva Himalayan Shilajit Benefits That Will Surprise You!

 

कपिवा हिमालयन शिलाजीत के लाभ (Kapiva Himalayan Shilajit Benefits):

 

शारीरिक और मानसिक ताक़त को बढ़ाना: कपिवा हिमालयन शिलाजीत में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करके और मानसिक तनाव को कम करके शारीरिक और मानसिक ताक़त को बढ़ा सकते हैं।

 

यौन शक्ति को सुधारना: कपिवा हिमालयन शिलाजीत यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है और पुरुषों के लिए वीर्यवर्धक गुण होता है।

 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना: इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं और इम्यून सिस्टम को सुधारने में सहायक हो सकते हैं।

 

पाचन तंत्र को सुधारना: कपिवा हिमालयन शिलाजीत पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकता है और पेट संबंधी समस्याओं को कम कर सकता है।

 

शारीरिक और मानसिक स्थिरता को प्रदान करना: इसके उपयोग से शारीरिक और मानसिक स्थिरता मिल सकती है, जो दिनचर्या में ज्यादा काम करने में सहायक होता है।

 

कृपया ध्यान दें कि कपिवा हिमालयन शिलाजीत (Kapiva Himalayan Shilajit Benefits) का सेवन उचित मात्रा में करना चाहिए और इसे डॉक्टर की सलाह के बिना न लें, क्योंकि इसके अधिक सेवन से भी हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं।

 

 

How to consume Shilajit: Know the secret of this wonderful medicine

 

शिलाजीत का सेवन कैसे करें (How to consume Shilajit):

 

पत्रचूर्ण या गोली: शिलाजीत को पत्रचूर्ण या गोली के रूप में लेने का तरीका सबसे सरल है। आप इसे पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। आमतौर पर, एक चम्मच या आधा चम्मच शिलाजीत का प्रयोग करना उपयुक्त होता है।

 

गर्म दूध के साथ: शिलाजीत को गर्म दूध के साथ लेने से इसके लाभ बढ़ जाते हैं। एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच शिलाजीत मिलाकर सेवन करें।

 

शहद या घी के साथ: आप शिलाजीत को शहद या घी के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। इससे शिलाजीत के गुण बढ़ जाते हैं और सेवन करने में स्वादिष्ट बनता है।

 

नीबू पानी के साथ: अगर आपको गर्म दूध या घी पसंद नहीं होता, तो आप शिलाजीत को नीबू पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं।

 

च्यवनप्राश के साथ: कुछ लोग शिलाजीत को च्यवनप्राश के साथ मिलाकर भी सेवन करते हैं जिससे उन्हें विशेष लाभ होता है।

 

ध्यान दें कि शिलाजीत का सेवन उचित मात्रा (How to consume Shilajit) में करना चाहिए और इसे डॉक्टर की सलाह के बिना न लें। सावधानी से उपयोग करें और संभावित दुष्प्रभावों के लिए तत्पर रहें।

 

Shocking Benefits of Using Shilajit for Men!

 

शिलाजीत पुरुषों के लिए फायदेमंद (Shocking Benefits of Using Shilajit for Men) होता है। नीचे कुछ मुख्य शिलाजीत के लाभ दिए गए हैं:

 

यौन शक्ति और वीर्यवर्धक: शिलाजीत में पाए जाने वाले पोषक तत्व पुरुषों की यौन शक्ति को बढ़ाते हैं और वीर्य की उत्पत्ति में मदद करते हैं। इससे सेक्सुअल प्रदर्शन में सुधार होता है।

 

ताक़त और स्थायित्व: शिलाजीत पुरुषों को शारीरिक ताक़त और स्थायित्व देने में मदद करता है, जो उन्हें अधिक काम करने में सक्षम बनाता है।

 

वजन बढ़ाने: शिलाजीत में पोषक तत्व होते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं और मांसपेशियों का विकास करते हैं।

 

इम्यून सिस्टम को मजबूत करना: शिलाजीत में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

 

शारीरिक और मानसिक स्थिरता: शिलाजीत उत्पाद के उपयोग से पुरुषों को शारीरिक और मानसिक स्थिरता मिलती है, जिससे उन्हें दिनचर्या में अधिक काम करने में मदद मिलती है।

 

प्राकृतिक जीवन शैली: शिलाजीत एक प्राकृतिक जड़ी बूटी होती है जिसे सेवन करने से पुरुष अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं और प्राकृतिक जीवन शैली का आनंद उठा सकते हैं।

 

कृपया ध्यान दें कि शिलाजीत का सेवन (Shocking Benefits of Using Shilajit for Men) उचित मात्रा में करना चाहिए और इसे डॉक्टर की सलाह के बिना न लें। संभावित दुष्प्रभावों से बचने के लिए सही तरीके से इस्तेमाल करें।

 

Shilajit Benefits for Women: The Best Chemical Treasure!

 

शिलाजीत महिलाओं के लिए भी फायदेमंद (Shilajit Benefits for Women) होता है। नीचे कुछ मुख्य शिलाजीत के लाभ दिए गए हैं:

 

ऊर्जा और ताक़त: शिलाजीत में पाए जाने वाले पोषक तत्व महिलाओं को ऊर्जा प्रदान करते हैं और ताक़त को बढ़ाते हैं। इससे थकान और कमजोरी को कम करने में मदद मिलती है।

 

बालों की सेहत: शिलाजीत बालों की सेहत को सुधारने में मदद कर सकता है। इसका सेवन बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है।

 

त्वचा की देखभाल: शिलाजीत त्वचा की देखभाल करने में मदद करता है और चमकदार त्वचा को प्रोत्साहित करता है।

 

हार्मोनल बैलेंस: शिलाजीत महिलाओं के हार्मोनल बैलेंस को सुधारने में मदद करता है जिससे मासिक धर्म की समस्याएं और पीरियड्स से संबंधित तकलीफें कम हो सकती हैं।

 

प्राकृतिक जीवन शैली: शिलाजीत एक प्राकृतिक जड़ी बूटी होती है जिसे सेवन करने से महिलाएं अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकती हैं और प्राकृतिक जीवन शैली का आनंद उठा सकती हैं।

 

कृपया ध्यान दें कि शिलाजीत का सेवन (Shilajit Benefits for Women) उचित मात्रा में करना चाहिए और इसे डॉक्टर की सलाह के बिना न लें। संभावित दुष्प्रभावों से बचने के लिए सही तरीके से इस्तेमाल करें।

 

 

Shilajit and Ashwagandha: Combination for Amazing Health!

 

अश्वगंधा और शिलाजीत के फायदे (Benefits of Shilajit and Ashwagandha):

 

अश्वगंधा और शिलाजीत दोनों ही प्राकृतिक जड़ी बूटियां हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती हैं। नीचे कुछ मुख्य तत्वों के साथ इन दोनों के फायदे दिए गए हैं:

 

स्त्री और पुरुष दोनों के लिए यौन समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इन्हें नियमित रूप से सेवन करने से यौन शक्ति में सुधार हो सकता है और सेक्सुअल प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

 

तनाव और चिंता को कम करने में मदद करते हैं। ये दोनों ही जड़ी बूटियां शारीर को शांति प्रदान करके मानसिक स्थिति को सुधारती हैं।

 

शारीरिक और मानसिक ताक़त को बढ़ाने में मदद करते हैं। इन्हें सेवन करने से शरीर और मन दोनों में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और व्यक्ति जीवन के साथ संबंधित चुनौतियों का सामना कर सकता है।

 

इनके सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है।

 

शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं। ये दोनों ही जड़ी बूटियां शारीर को स्थूल और सूक्ष्म तेजी के साथ बनाती हैं और कमजोरी को दूर करती हैं।

 

ध्यान दें कि अश्वगंधा और शिलाजीत (Benefits of Shilajit and Ashwagandha) का सेवन उचित मात्रा में करना चाहिए और इन्हें डॉक्टर की सलाह के बिना न लें। संभावित दुष्प्रभावों से बचने के लिए सही तरीके से इन्हें उपयोग करें।

 

 

Amazing Uses of Shilajit Gold Capsules - A Boon for Health!

 

शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल का उपयोग (Amazing Uses of Shilajit Gold Capsules):

 

शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल में शिलाजीत और सभी गोल्ड बारीक पाउडर मिलाकर बनाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह कैप्सूल पुरुषों के सामान्य रोगों के उपचार और सेहत सुधार के लिए उपयुक्त होता है। नीचे कुछ विभिन्न उपयोगों के बारे में बताया गया है:

 

यौन रोगों का उपचार: शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल पुरुषों की यौन समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह यौन दुर्बलता, नपुंसकता, शीघ्रपतन और यौन अक्षमता का समाधान कर सकता है।

 

ताक़त और शक्ति को बढ़ाना: इसे नियमित रूप से सेवन करने से शारीरिक और मानसिक ताक़त बढ़ती है और शक्तिशाली बनते हैं।

 

तनाव और चिंता को कम करना: शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल शारीर को शांति और चिंता कम करके मानसिक स्थिति को सुधारता है।

 

शारीरिक और मानसिक स्थिरता को प्रदान करना: इसके सेवन से शारीरिक और मानसिक स्थिरता मिलती है जो दिनचर्या में अधिक काम करने में सहायक होता है।

 

कृपया ध्यान दें कि शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल का (Amazing Uses of Shilajit Gold Capsules) सेवन उचित मात्रा में करना चाहिए और इसे डॉक्टर की सलाह के बिना न लें। संभावित दुष्प्रभावों से बचने के लिए सही तरीके से इस्तेमाल करें।

 

 

Get the mysterious benefits of Shilajit for glowing skin and youth!

 

 

शिलाजीत के त्वचा के लिए फायदे (benefits of Shilajit for glowing skin):

 

शिलाजीत त्वचा के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है और उसे सुंदर, जवां और चमकदार बनाने में सहायक होता है। नीचे कुछ मुख्य तत्वों के साथ शिलाजीत के त्वचा के लाभ दिए गए हैं:

 

त्वचा को रोगों से बचाने में मदद करता है। शिलाजीत में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को रोगों से बचाने में सक्षम होते हैं और त्वचा की रूपरेखा को सुधारते हैं।

 

त्वचा की खोई हुई चमक को वापस लाता है। शिलाजीत में मौजूद गुण त्वचा को स्वच्छ, चमकदार और सुंदर बनाते हैं।

 

त्वचा को मौजूदा चिंताओं से राहत देता है। शिलाजीत त्वचा को तनाव और चिंता से दूर रखने में मदद करता है, जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहती है।

 

त्वचा को नमी प्रदान करता है। शिलाजीत त्वचा को प्राकृतिक नमी देता है जो उसे नरम, मुलायम और झिल्ली बनाता है।

 

त्वचा के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्व त्वचा की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं और त्वचा को खराब असरों से बचा सकते हैं।

 

कृपया ध्यान दें कि शिलाजीत के त्वचा के लिए उपयोग (benefits of Shilajit for glowing skin) को व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर तय किया जाना चाहिए और इसे डॉक्टर की सलाह के बिना न लें। संभावित दुष्प्रभावों से बचने के लिए सही तरीके से इस्तेमाल करें।

 

Side Effect of Shilajit: Know these things before!

शिलाजीत के दुष्प्रभाव (Side Effect of Shilajit):

 

शिलाजीत एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है और यदि इसका सेवन उचित मात्रा में न किया जाए, तो कुछ लोगों को इसके सेवन से दुष्प्रभाव (Side Effect of Shilajit) हो सकते हैं। नीचे कुछ शिलाजीत के संभावित दुष्प्रभाव बताए गए हैं:

 

पेट की समस्याएं: शिलाजीत के सेवन से कुछ लोगों को पेट की समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि पेट दर्द, उलटी या दस्त।

 

त्वचा की अलर्जी: कुछ लोगों को शिलाजीत से त्वचा की अलर्जी हो सकती है, जिससे उन्हें खुजली, चकत्ते या दाने हो सकते हैं।

 

उच्च रक्तचाप: शिलाजीत के सेवन से उच्च रक्तचाप के लक्षण दिखाई देने की संभावना है।

 

अत्यधिक गरमी: कुछ लोगों को शिलाजीत से अत्यधिक गरमी का अनुभव हो सकता है, जिससे उन्हें तपती त्वचा या तपते हुए शरीर का आनंद नहीं होता है।

 

नींद की समस्या: कुछ लोगों को शिलाजीत के सेवन से नींद की समस्या हो सकती है और उन्हें असमय या अधूरी नींद की शिकायत हो सकती है।

 

कृपया ध्यान दें कि ये दुष्प्रभाव अधिक मात्रा में शिलाजीत (Side Effect of Shilajit) का सेवन करने पर हो सकते हैं। संभावित दुष्प्रभावों से बचने के लिए शिलाजीत को समझने और उसका सही तरीके से उपयोग करने के लिए डॉक्टर की सलाह लें।

 

 

How long does it take for Shilajit to work? Know the benefits of this wonder Ayurvedic supplement!

शिलाजीत का प्रभाव दिखने में समय (How long does it take for Shilajit to work):

 

शिलाजीत का प्रभाव व्यक्ति के शरीर के स्वास्थ्य और विशेषताओं पर निर्भर करता है। यह हर व्यक्ति पर अलग तरीके से प्रभावित होता है। कुछ लोगों को शिलाजीत के सेवन के बाद तत्काल प्रभाव दिखता है, जबकि कुछ लोगों को इसके प्रभाव को देखने में थोड़ा समय लग सकता है।

 

सामान्य रूप से, अगर शिलाजीत को नियमित रूप से सेवन किया जाए और उसे सही तरीके से उपयोग किया जाए, तो इसका प्रभाव सामान्यतः कुछ हफ्तों या महीनों में दिखने लगता है। लेकिन, कृपया ध्यान दें कि यह व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य, रोग की स्थिति और उसके शरीर के प्रतिक्रियाओं पर निर्भर करता है।

 

शिलाजीत का सेवन करते समय धैर्य रखें और इसे नियमित रूप से उपयोग करने पर ही उसके प्रभाव को सही तरीके से महसूस किया जा सकता है। यदि आपको किसी तरह की समस्या या संदेह होता है, तो कृपया अपने चिकित्सक से सलाह लें।

 

What is the best time to take Shilajit? Come learn the properties of this mysterious chemical!

 

शिलाजीत लेने का सबसे उत्तम समय (best time to take Shilajit):

 

शिलाजीत को सेवन करने का सबसे उत्तम समय (best time to take Shilajit) सुबह का समय होता है। शिलाजीत को खाली पेट या नाश्ते के बाद लेने से इसके गुणों का समावेशन सर्वोत्तम रूप से होता है। सुबह उठने के बाद शिलाजीत को गर्म पानी, दूध या दूध के साथ मिलाकर लेना फायदेमंद होता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और दिनचर्या में अधिक चुस्त रहने में मदद मिलती है।

 

कुछ लोग शिलाजीत को रात्रि में भी लेते हैं, लेकिन यह अधिकांशतः सुबह के समय लेने की सलाह दी जाती है। रात्रि में शिलाजीत को लेने से अधिक चेतावनी देने वाले प्रभाव हो सकते हैं जो कि आपके निद्रा पर असर डाल सकते हैं।

 

ध्यान दें कि शिलाजीत को विशेषज्ञ या चिकित्सक की सलाह के बिना न लें और इसका सेवन उचित मात्रा में करें। संभावित दुष्प्रभावों से बचने के लिए सही तरीके से इस्तेमाल करें।