JankariWalah

post

How do I join the Indian Army? - मैं भारतीय सेना में कैसे शामिल हो सकता हूँ?

How do I join the Indian Army? - मैं भारतीय सेना में कैसे शामिल हो सकता हूँ?

 

भारतीय सेना में शामिल होने (join the Indian Army) के लिए आप निम्नलिखित पदों में से किसी एक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं:

 

सिपाही (सामान्य ड्यूटी): इसके लिए आपको सेना भर्ती रैली, सेना भर्ती बोर्ड (Army Recruitment Board) के माध्यम से या भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

अधिकारी (अफसर): अधिकारी बनने के लिए आपको रक्षा अकादमी (National Defence Academy) या अफसर प्रशिक्षण स्कूल (Officers Training Academy) में दाखिला लेना होगा। इसके लिए एक प्रवेश परीक्षा देनी होगी और उसके बाद सेना चयन बोर्ड के माध्यम से साक्षात्कार और शारीरिक परीक्षण पास करना होगा।

आवेदन प्रक्रिया के लिए आपको आवश्यक योग्यताओं, उम्र सीमा, शारीरिक योग्यता, अंतिम तिथि, पाठ्यक्रम और अन्य जानकारी को सत्यापित करना होगा। सभी आधिकारिक जानकारी और अपडेट संबंधित भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।

 

 Indian Army Recruitment 2023


भारतीय सेना की भर्ती 2023 (Indian Army Recruitment 2023) में आपको आधिकारिक वेबसाइट और समाचार पत्रों के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकती है। भारतीय सेना नियमित रूप से विभिन्न पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित करती है, जिसमें शारीरिक परीक्षण, लिखित परीक्षा, साक्षात्कार, और मेडिकल परीक्षा शामिल हो सकते हैं। भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट आपको आवश्यक जानकारी और भर्ती अधिसूचनाओं के बारे में अद्यतन जानकारी प्रदान करेगी। आपको इसके अलावा समाचार पत्रों और सरकारी नौकरी के वेबसाइटों पर भी नवीनतम भर्ती अद्यतनों की जांच करनी चाहिए।

 

What is the minimum height for Indian Army in feet for male?

भारतीय सेना में सेना भर्ती के लिए न्यूनतम ऊचाई माप (minimum height for Indian Army) की जाती है। सामान्यतः भारतीय सेना में पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊचाई 160 सेमी (5 फुट 3 इंच) होती है। हालांकि, यह ऊचाई विभिन्न सेना भर्ती पदों और यूनिटों के लिए अलग-अलग हो सकती है। इसलिए, भर्ती की पूरी जानकारी के लिए भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट या नजदीकी सेना भर्ती कार्यालय से संपर्क करना सर्वोत्तम होगा

What is the General of Indian Army? - भारतीय सेना के जनरल क्या है?

भारतीय सेना (General of Indian Army) का सर्वोच्च सेनापति "जनरल" होता है। यह सेना के मुख्य प्रमुख होता है और सभी सेना इकाइयों का कमांड उठाता है। जनरल वर्तमान में देश की सर्वोच्च सुरक्षा और रक्षा की जिम्मेदारी संभालते हैं। उनका महत्वपूर्ण कार्य सेना की संगठन, तैयारी, युद्ध नीतियों का निर्धारण और सुरक्षा मामलों का प्रबंधन करना होता है। भारतीय सेना के जनरल का पद उच्चतम सेनाध्यक्ष के रूप में मान्यता प्राप्त होता है।

 

How many types of army in India? - भारत में कितने प्रकार की सेना