JankariWalah

post

Income Tax Return (ITR) कैसे भरते है | Income Tax Return (ITR) भरने से कमाए 100000 महीना

Income Tax Return (ITR)  कैसे भरते है | Income Tax Return (ITR)  भरने से कमाए 100000 महीना


Income Tax Return (ITR)  भरना सभी के लिया जरुरी है आज में आपको बताऊँगा के Income Tax Return (ITR)  कैसे भरते है और आप Income Tax Return (ITR)  भर कर पैसे कैसे कमा सकते है में आपको जो आज बताने वाला हु वो बिलकुल सच है दोस्तों आप इनकम टैक्स भर कर 100000  तक आसानी से कमा सकते है आज में आपको इनकम टैक्स भरना और उस से पैसे कैसे कमाते है सीखने वाला हु

 

 

 

इनकम टैक्स रिटर्न भरना एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन मैं आपको इसमें शामिल चरणों की एक सामान्य रूपरेखा प्रदान कर सकता हूं। ध्यान रखें कि Tax कानून और नियम देश और क्षेत्राधिकार के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं, इसलिए अपने स्थानीय कर प्राधिकरण द्वारा प्रदान किए गए विशिष्ट दिशानिर्देशों से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। यहाँ प्रक्रिया का एक सामान्य अवलोकन है

 

अपने दस्तावेज़ एकत्र करें: अपनी Income, deductions और Credit से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज़ एकत्र करें। इसमें आपके employer से W-2 फॉर्म, फ्रीलांस काम या निवेश आय के लिए 1099 फॉर्म, कटौती योग्य खर्चों की रसीदें, और कोई अन्य प्रासंगिक वित्तीय रिकॉर्ड शामिल हो सकते हैं।

 

अपनी फाइलिंग स्थिति निर्धारित करें: आपकी फाइलिंग स्थिति (जैसे, single, married filing jointly, head of household) आपके कर दायित्वों को प्रभावित करेगी। अपनी स्थिति और वैवाहिक स्थिति के आधार पर सही फाइलिंग स्थिति निर्धारित करें।

 

 

टैक्स फ़ॉर्म चुनें: हमारे देश में टैक्स अथॉरिटी अलग-अलग टैक्स फ़ॉर्म उपलब्ध कराएगी, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 1040, 1040A या 1040EZ अपने आय स्तर, कटौतियों और क्रेडिट के आधार पर उपयुक्त फॉर्म चुनें।

 

व्यक्तिगत (Personal) जानकारी भरें: अपना personal details प्रदान करें, जैसे कि आपका नाम, पता, Social Security Number (or equivalent) , और टैक्स फॉर्म के अनुसार कोई अन्य आवश्यक जानकारी।

 

 

अपनी आय(Income) की रिपोर्ट करें: सभी स्रोतों से अपनी आय की रिपोर्ट करने के लिए टैक्स फॉर्म के उपयुक्त अनुभागों को भरें। इसमें मजदूरी, वेतन, लाभांश, ब्याज, किराये की आय, या आपके द्वारा प्राप्त की गई कोई अन्य आय शामिल हो सकती है।

कटौतियां और क्रेडिट (Deduction and Credit): तय करें कि आप किन कटौतियों और क्रेडिट (deductions and credits) के लिए Eligible  है और अपने टैक्स फॉर्म पर उनका दावा करें। सामान्य कटौती में student loan interest, mortgage interest, medical expenses, and charitable contributions  शामिल हैं। क्रेडिट आपकी tax liability को सीधे कम करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि Child Tax Credit or Earned Income Tax Credit.

अपनी कर देयता की गणना करें (Calculate your tax liability): आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर अपनी tax liability की गणना करने के लिए दिए गए निर्देशों या tax सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें। यह निर्धारित करेगा कि आप पर कितना tax बकाया है या आप धनवापसी (return) के पात्र हैं या नहीं।

 

दोबारा जांच करें और हस्ताक्षर करें (Double-check and sign): अपने भरे हुए टैक्स फॉर्म की समीक्षा करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि सभी जानकारी सटीक और पूर्ण है। जहां आवश्यक हो, फॉर्म पर हस्ताक्षर करें और तारीख डालें।

 

अपना रिटर्न फाइल करें (File your return) : आपके अधिकार क्षेत्र के आधार पर, आप tax तैयारी सॉफ्टवेयर का उपयोग करके, एक online portal के माध्यम से, या निर्दिष्ट कर प्राधिकरण को एक physical प्रति मेल करके अपना tax return इलेक्ट्रॉनिक रूप से फाइल कर सकते हैं। अपने return को ठीक से फाइल करने के लिए अपने स्थानीय tax प्राधिकरण द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

 

अपने रिकॉर्ड के लिए प्रतियाँ रखें(Keep copies for your records): किसी भी सहायक दस्तावेज़ के साथ अपने भरे हुए tax return की प्रतियां बनाएँ, और उन्हें भविष्य में संदर्भ के लिए सुरक्षित स्थान पर रखें। संदर्भ के लिए पिछले वर्षों के टैक्स रिटर्न की प्रतियां रखना भी एक अच्छा विचार है।

 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रक्रिया आपकी विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकती है, जैसे स्व-रोज़गार आय, निवेश लाभ या हानि, या अन्य unique factors यदि आप अपना Income Tax Return भरने के किसी भी पहलू के बारे में अनिश्चित हैं, तो एक tax professional या accountant से परामर्श करने पर विचार करें जो आपकी स्थिति के आधार पर व्यक्तिगत सलाह प्रदान कर सकता है।

 

रिटर्न (Income Tax Return) भरने के लिए क्या क्या चाहिए?  

अपना Income Tax Return भरने के लिए, आपको कुछ महत्वपूर्ण कागजात जैसे आपका पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट और टैक्स बचाने के लिए आपके द्वारा किए गए किसी भी निवेश के प्रमाण की आवश्यकता होती है। अगर आप नौकरी करते हैं तो आपको फॉर्म 16 नाम का एक फॉर्म और अपनी सैलरी स्लिप भी चाहिए। और अगर आपको कोई पैसा मिला है जिस पर टैक्स काटा गया था, तो आपको टीडीएस सर्टिफिकेट और कुछ अन्य फॉर्म की भी जरूरत होगी।

 


इनकम टैक्स की लिमिट क्या है?

यदि आप 2023-24 में एक वर्ष में 7 लाख कमाते हैं और एक नई कर प्रणाली चुनते हैं, तो आपको कोई कर नहीं देना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार ने बिना टैक्स चुकाए आप जितना पैसा कमा सकते हैंउसे बढ़ा दिया है। यह 12,500 रुपये हुआ करता था, लेकिन अब यह 25,000 रुपये है।

 

बैंक में कितना पैसा जमा करने पर टैक्स लगता है?

 

आयकर अधिनियम कहता है कि अगर लोग अपने बैंक खाते पर ब्याज कमाते हैं तो वे करों पर पैसा बचा सकते हैं। अगर वे ब्याज में 10,000 रुपये से कम कमाते हैं, तो उन्हें इस पर कोई कर नहीं देना पड़ता है। अगर उनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है, तो वे बिना कर चुकाए 50,000 रुपये तक ब्याज कमा सकते हैं।

 

इनकम टैक्स रिटर्न  Income Tax Return (ITR)  कब भरा जाता है?

हर साल 1 अप्रैल से 31 मार्च तक वयस्कों को Income Tax Return  नामक एक फॉर्म भरना होता है।

 

 

Income Tax Return भर कर महीने के 100000  रूपए  तक कैसे कमा सकते है

 

दोस्तों अब में आपको बताता हु Income Tax Return (ITR) से पैसे कैसे कमाता हैं  या  Income Tax Return भरना सिख कर आप पैसे कैसे कमा सकते है दोस्तों आपको पता है की बड़े बड़े bussiness man , job  करने वाले सभी को टैक्स भरना पड़ता है जिस से उन्हें दुःख भी बहुत होता है क्योंकि अपने मेंहनत के पैसे जाने पर सभी को दुःख होता है तो  दोस्तों अगर आप Income Tax Return (ITR) भरना सिख जाते है तो इस से आप बहुत पैसे कमा सकते है जरुरी नहीं है की आपको CA की पढाई ही करनी पड़े अगर आपने 10th  ही किया हुआ है और अगर आप Income tax return भरना सीख जाते हैं तो यकीं मनिया दोस्तों आप लाखो रुपए कमा सकते है दोस्तों आप किसी का भी Return  भर कर अगर उसका कुछ पैसे बचाते है तो वो आपको खुसी खुसी जितना आप बोलोगे उतना पैसे आसानी से दे देगा क्योंकि से थोड़ा अच्छा हैं

अगर किसी के 20000  रूपए बच रहे हैं तो वो आपको Income Tax Return (ITR ) भरने के 2000  रूपए खुसी खुसी दे देगा यक़ीन मानिये दोस्तों बहुत लोग Income Tax Return (ITR )  भर कर लाखो रूपए कमा रहे है तो आप क्यों नहीं कमा सकते