JankariWalah

post

Money Plant Vastu - Symbol of Wealth and Prosperity - मनी प्लांट वास्तु

Money Plant Vastu - Symbol of Wealth and Prosperity - मनी प्लांट वास्तु

  

मनी प्लांट (Money Plant Vastu), जिसे विज्ञानी शख्सियतों ने "एपिप्रेम्न औरे वाल्वुरियना" के नाम से जाना जाता है, एक प्रसिद्ध घरेलू पौधा है जो धन और समृद्धि के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। वास्तुशास्त्र में भी मनी प्लांट को धनवान बनाने वाला माना गया है और इसलिए इसे घर में रखने की सलाह दी जाती है। यह वास्तु टिप्स उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है जो धन और धनवान जीवन प्राप्त करने के इच्छुक हैं।

 

मनी प्लांट को अंग्रेजी में "मनी प्लांट" और हिंदी में "पैसे का पौधा" के नाम से जाना जाता है, क्योंकि इसके पत्तों की आकृति सिक्कों की तरह होती है और इसे धन और समृद्धि के प्रतीक के रूप में माना जाता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट को घर में विशेष जगह पर रखने से धन की वृद्धि होती है और व्यापार और व्यवसाय में सफलता मिलती है।

 

मनी प्लांट की देखभाल भी आसान होती है और इसे आप घर के किसी भी भाग में रख सकते हैं। इसे पानी की नियमित आपूर्ति और धूप के साथ रखने से यह अधिक उगता है और आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार, इसे उत्तर दिशा में रखना शुभ होता है, क्योंकि यह धन की वृद्धि को प्रोत्साहित करता है।

 

एक और रुचिकर वास्तु टिप्स है कि मनी प्लांट को किसी भी सूखे रंग के पात्र में रखें। वस्त्र में लाल, पीला और काले रंग को धन की वृद्धि के लिए शुभ माना जाता है, इसलिए इसे ऐसे पात्र में रखने से धन की प्राप्ति होती है।

 

मनी प्लांट को घर के दक्षिण-पूर्व कोने में भी रखने के फायदे होते हैं, क्योंकि यह भगवान विष्णु और कुबेर के वास्तु देवताओं से जुड़ा हुआ माना जाता है, जो धन, समृद्धि, और सुख-शांति के प्रतीक हैं।

 

समाप्ति में, मनी प्लांट वास्तु एक प्रभावशाली उपाय है जो घर में धन की वृद्धि को प्रोत्साहित करता है और एक समृद्ध और धनवान भविष्य के लिए आपकी सहायता कर सकता है। यदि आप धन संबंधी चिंताओं से पीड़ित हैं और अपने जीवन में समृद्धि का अनुभव करना चाहते हैं, तो मनी प्लांट को अपने घर में रखने से आपको लाभ हो सकता है। ध्यान रहे कि वास्तु टिप्स (Money Plant Vastu) का पालन करते समय इसे सावधानीपूर्वक स्थान के अनुसार रखें और इसकी देखभाल करें ताकि इसके शुभ प्रभाव को बढ़ाया जा सके।

Types of Money Plant - मनी प्लांट के प्रकार

 

मनी प्लांट के प्रकार (Types of Money Plant):

 

ग्रीन मनी प्लांट (पेपरोमिया अग्रेकोला) (Green money plant (Peperomia agrecola)): ग्रीन मनी प्लांट सबसे प्रसिद्ध मनी प्लांटों में से एक है और इसके पत्ते हरा रंग के होते हैं। इसके छोटे-छोटे गोल पत्ते सिक्के की आकृति में होते हैं जो धनवानी और समृद्धि के प्रतीक माने जाते हैं।

 

वारिएगेटेड मनी प्लांट (पेपरोमिया बिकोलर) (Variegated Money Plant (Peperomia Bicolor)): इस प्रकार के मनी प्लांट के पत्ते हरे और पीले रंग के होते हैं जिनमें धनवानी की संकेत दिखती है। इनके अलावा, इसके पत्ते मोटे और चमकदार होते हैं जिनसे यह एक आकर्षक और चार्मिंग पौधा बनता है।

 

गोल्डन पोथोस (एपिप्रेम्न ऑरियम) (Golden Pothos (Epipremne aureum)): यह मनी प्लांट भी धनवानी के प्रतीक माना जाता है। इसके पत्ते तेज और चमकीले होते हैं जिनका रंग हरे और पीले के बीच में आता है। इसके पत्तों की आकृति भी सिक्के की तरह होती है।

 

सतीन पोथोस (स्किंडप्सस आर्गान्टेयस) (Satin Pothos (Scindapsus argantaeus)): सतीन पोथोस भी विभिन्न प्रकार की मनी प्लांट में से एक है। इसके पत्ते विकसित होते ही चमकदार और सतीन के समान दिखाई देते हैं, जिससे यह पौधा आकर्षक दिखता है।

 

सिल्वर पोथोस (स्किंडप्सस पिक्तस) (Silver Pothos (Scindapsus pictus)): सिल्वर पोथोस एक और प्रकार का मनी प्लांट है जिसके पत्ते हरे रंग के होते हैं और उनमें सफेद धारें होती हैं, जिससे इसका नाम सिल्वर पोथोस पड़ता है। इस पौधे की सफलता के पीछे भी धन की वृद्धि का संकेत माना जाता है।

 

ये थे कुछ प्रसिद्ध मनी प्लांट के प्रकार (Types of Money Plant), जिन्हें लोग अपने घरों में सुंदरता और समृद्धि के प्रतीक के रूप में उगाते हैं। आप अपने आवश्यकतानुसार इनमें से किसी एक को चुनकर अपने घर में उगा सकते हैं और धन और समृद्धि की वृद्धि के लिए इन्हें देखभाल कर सकते हैं।

 

Money will rain in the house from deep roots! Know the benefits of money plant!

 

 

मनी प्लांट के लाभ (Benefits of Money Plant):

 

धन और समृद्धि (Wealth and Prosperity): मनी प्लांट को वास्तुशास्त्र में धनवानी और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसे घर में रखने से धन की वृद्धि होती है और व्यापार और व्यवसाय में सफलता मिलती है।

 

स्वास्थ्य के लाभ (Health Benefits): मनी प्लांट के रसायनिक तत्व वायु शुद्धि करते हैं और आपके घर का वातावरण स्वच्छ बनाते हैं। इससे श्वसन प्रणाली सुधरती है और आपको फेफड़ों के रोग से बचाता है।

 

स्ट्रेस कम करें (Reduce Stress): मनी प्लांट को देखने से व्यक्ति के मन को शांति मिलती है और उसके मन में प्रसन्नता और सुख आता है। इससे स्ट्रेस कम होता है और मानसिक चिंताओं को दूर किया जा सकता है।

 

विद्युत के जलने का नुकसान कम करें (Reduce the Harm of Electrical Burns): मनी प्लांट विद्युत चुम्बकीय तत्वों को अवशोषित करता है जो विद्युत के जलने का नुकसान कर सकते हैं। इससे आपके घर की विद्युत सुरक्षित रहती है और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बचाने में मदद मिलती है।

 

गर्भाधान के लिए शुभ (Good for Conception): मनी प्लांट को घर में रखने से गृहस्थ जीवन में सुख और समृद्धि के साथ गर्भाधान की संभावना भी बढ़ती है।

 

वितरण की सुविधा (Delivery Facility): मनी प्लांट को अपने घर के दरवाजे या खिड़कियों के पास रखने से आपके घर में धन और समृद्धि का प्रवेश होता है और आपके परिवार को धन की सुविधा मिलती है।

 

प्राकृतिक सौंदर्य (Natural Beauty): मनी प्लांट एक सुंदर पौधा है जिसके पत्ते हरे और चमकदार होते हैं। इसे घर में रखने से घर की सजावट में भी एक प्राकृतिक सौंदर्य आता है।

 

मनी प्लांट अपने धनवानी और समृद्धि के लाभ के लिए विख्यात है, इसे आप अपने घर में उगाकर इन लाभों का आनंद ले सकते हैं।

 

Money Plant in Water and See the Magic, these Miracles will happen!

 

पानी में रखी हुई मनी प्लांट (Money Plant in Water):

 

पानी में रखी हुई मनी प्लांट (Money Plant in Water) एक प्रसिद्ध और पसंदीदा विकल्प है जो अपने सुंदरता और आसान देखभाल के लिए जानी जाती है। यह एक सुलभ तकनीक है जिसमें मनी प्लांट को धूप और पौधे के मिट्टी की जगह पर पानी में उगाया जाता है।

 

इस तकनीक के लाभ:

 

आसान देखभाल: पानी में मनी प्लांट को उगाना बहुत आसान होता है। मिट्टी की जगह पानी रखने से पौधे की देखभाल करने में कम समय लगता है और आपको ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती।

 

फिल्ट्रेशन के लाभ: मनी प्लांट पानी में उगाने से वह पानी को अच्छी तरह से फिल्टर करता है और उसमें मौजूद अवशोषित पदार्थों को साफ़ करता है। इससे पानी की गुणवत्ता बढ़ती है और पौधों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

 

वातावरण में सुधार: पानी में उगाए गए मनी प्लांट से वातावरण में भी सुधार होता है। यह वायु को शुद्ध करता है और आपके घर को स्वच्छ बनाने में मदद करता है।

 

सुंदरता का एक और आयाम: पानी में रखी हुई मनी प्लांट एक और सुंदरता का एक और आयाम जोड़ती है। पानी में उगाए गए पौधे के दर्शन सबको मनोरम करते हैं और आपके घर की सजावट को और भी बेहतर बना देते हैं।

 

ध्यान देने योग्य बातें:

 

पानी को नियमित रूप से बदलते रहें और सुनिश्चित करें कि पानी की स्तरीयता हमेशा बनी रहे।

पौधे को धूप में रखने से उसकी वृद्धि होती है, इसलिए संभालकर ध्यान दें कि उसे प्रकृतिक रौशनी मिलती रहे।

पानी की गुणवत्ता के लिए नियमित रूप से खाद देने का ध्यान रखें।

पानी में रखी हुई मनी प्लांट एक अच्छा विकल्प है जो आपके घर की सजावट में और खुद के मन की शांति में मदद करता है।

 

In Which Direction to Plant Money Plant? Know its importance and benefits

 

मनी प्लांट की दिशा (Direction of Money Plant):

 

मनी प्लांट को वास्तुशास्त्र में धन की वृद्धि और समृद्धि के लिए शुभ माना जाता है। इसलिए, इसे घर में सही दिशा (Direction of Money Plant) में रखना महत्वपूर्ण होता है। मनी प्लांट की सही दिशा का पालन करने से धनवानी ऊर्जा घर में व्याप्त होती है और व्यापारिक सफलता में सहायता मिलती है।

 

उत्तर दिशा (North Direction): मनी प्लांट को उत्तर दिशा में रखने से धन की प्रवृद्धि होती है। यह दिशा स्थानीय मेधा और विद्यालय ऊर्जा को बढ़ाती है और सामरिक तथा व्यापारिक क्षेत्रों में सफलता प्रदान करती है।

 

पूर्व दिशा (East Direction): मनी प्लांट को पूर्व दिशा में रखने से संपत्ति और व्यापार में वृद्धि होती है। यह दिशा नवीन आविष्कारों और व्यापारिक कार्यों को समर्थन करती है और व्यापारिक सफलता को बढ़ाती है।

 

पश्चिम दिशा (West Direction): मनी प्लांट को पश्चिम दिशा में रखने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। यह दिशा निवेश और संपत्ति के क्षेत्र में सफलता प्रदान करती है और आर्थिक सुरक्षा को बढ़ाती है।

 

दक्षिण दिशा (South Direction): मनी प्लांट को दक्षिण दिशा में रखने से धन की प्रवृद्धि होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। यह दिशा करियर और उच्च पद की प्राप्ति में सहायक होती है।

 

ध्यान देने योग्य बातें:

 

मनी प्लांट को जल की मात्रा को ध्यान में रखते हुए उगाएं।

पौधे को नियमित रूप से खाद देने से उसकी वृद्धि होती है।

ध्यान रखें कि पौधे के पास अधिकतम प्राकृतिक रौशनी हो।

सही दिशा में रखी हुई मनी प्लांट (Direction of Money Plant) आपके घर में समृद्धि, सुख, और समृद्धि को बढ़ाने में मदद करती है। इसलिए, इसे ध्यानपूर्वक रखना अत्यंत लाभदायक होता है।

 

 

Good Choice for Home Enhancement: Indoor Money Plant!

 

मनी प्लांट को घर के अंदर लगाने के लाभ (Benefits of Indoor Money Plant):

 

मनी प्लांट (Money Plant) एक प्रसिद्ध घरेलू पौधा है जो उपलब्धता, आकर्षकता और आसान देखभाल के कारण घर के अंदर बगीचे के रूप में लगाया जाता है। इसके साथ ही इसे धनवानी ऊर्जा को बढ़ाने और वित्तीय समृद्धि में सहायक माना जाता है। मनी प्लांट को घर के अंदर लगाने के कुछ महत्वपूर्ण लाभ (Benefits of Indoor Money Plant) निम्नलिखित हैं:

 

वास्तु के अनुसार लाभ: मनी प्लांट को वास्तुशास्त्र में धनवानी ऊर्जा को बढ़ाने और वित्तीय समृद्धि को आकर्षित करने के लिए शुभ माना जाता है। इसे घर के उत्तर दिशा या पूर्व दिशा में रखने से अधिक लाभ होता है।

 

प्राकृतिक शांति: मनी प्लांट घर के अंदर प्राकृतिक शांति और पॉजिटिव ऊर्जा को फैलाता है। इसकी हरी पत्तियां घर में शांति का वातावरण पैदा करती हैं और तनाव को कम करती हैं।

 

विकल्पिक सजावट: मनी प्लांट घर की सजावट को और भी आकर्षक बना देता है। इसे आप बोतल, प्लास्टिक पानी की बोतल, वेल पॉट आदि में बढ़ाकर घर के किसी भी कोने में रख सकते हैं।

 

आसान देखभाल: मनी प्लांट एक आसानी से देखभाल की जाने वाली पौधी है जो कम जगह में भी अच्छी तरह से उग सकती है। इसकी धरती बड़ी जल्दी सूखती नहीं है और कम पानी में भी उगने वाली पौधी होने के कारण इसे बगीचे में लगाना आसान होता है।

 

मनी प्लांट को घर के अंदर लगाने से न केवल आपके घर की सजावट में वृद्धि होती है, बल्कि यह आपके वित्तीय समृद्धि और धन की वृद्धि में भी सहायक सिद्ध हो सकता है। इसलिए, घर के अंदर मनी प्लांट को जरूर रखने से आपको इसके अनेक लाभ (Benefits of Indoor Money Plant) हो सकते हैं।

 

 

How to Grow Money Plant? Know easy Tips and Guide

 

 

मनी प्लांट को उगाने (Grow Money Plant) के लिए निम्नलिखित उपायों का पालन करें:

 

बढ़िया कटाई: मनी प्लांट को उगाने के लिए सबसे पहले एक स्वस्थ पौधे का चयन करें। पौधे को नर्सरी से खरीदने पर ध्यान दें और उसकी सही कटाई करें।

 

धरती का चयन: मनी प्लांट को उगाने के लिए एक अच्छी गार्डनिंग सॉइल या कोम्पोस्ट का चयन करें। यह धरती आपके पौधे को उच्च पोषण प्रदान करेगी।

 

पॉट चयन: मनी प्लांट को उगाने के लिए एक बड़ा और गहरा पॉट चुनें। ध्यान दें कि पॉट के नीचे दरार न होने चाहिए जिससे पानी अच्छी तरह से विकसित हो सके।

 

छोटे पौधों के बिछाव: एक छोटे सा मनी प्लांट को पॉट में बिछाएं। ध्यान दें कि ज़मीन पर बिछाने के बाद उसकी धरती अच्छी तरह से सेट हो जाए।

 

सूर्यास्त के बाद प्लांटिंग: मनी प्लांट को सूर्यास्त के बाद ही प्लांटिंग करें। ध्यान दें कि प्लांट को सीधे धूप में न रखें।

 

रोज़ाना पानी दें: मनी प्लांट को नियमित रूप से पानी दें। पानी की मात्रा को संतुलित रखें और ठंडी पानी का उपयोग करें। पर्याप्त पानी उसकी अच्छी वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है।

 

ताजगी को बनाएं: मनी प्लांट को ताजगी बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पौधे की कटाई करें और सूखी पत्तियों को हटाएं। नए पत्तों की उत्पत्ति के साथ, (Grow Money Plant) पौधा ताजगी भर देगा।

 

मनी प्लांट को उचित देखभाल के साथ उगाने से आप एक स्वस्थ और सुंदर पौधा प्राप्त कर सकते हैं, जो आपके घर की सजावट में और भी खूबसूरती और शांति लाएगा।

 


How to Grow Money Plant In Water: Simple Tips And Guide!

 

मनी प्लांट को पानी में उगाने (Grow Money Plant in Water) के लिए निम्नलिखित तरीके का पालन करें:

 

कटाई करें: एक स्वस्थ मनी प्लांट के लिए सबसे पहले एक स्वस्थ और लम्बे स्टेम वाले पौधे का चयन करें। पौधे की कटाई स्कूलर और न काटने वाली कांटी या ब्लेड से करें।

 

पानी में रखें: पौधे को एक बड़े जार या फिस्तुली में पानी डालकर उसमें उगाएं। पौधे के स्टेम के नीचे कुछ पानी डालें ताकि स्टेम भी पानी में डुबा रहे।

 

रोजाना पानी बदलें: मनी प्लांट को उगाने के लिए पानी को रोजाना बदलते रहें। पानी की स्तिथि को स्वच्छ रखने के लिए ध्यान दें और जरूरत के अनुसार पानी की मात्रा का भी ध्यान रखें।

 

प्रकाश की आवश्यकता: मनी प्लांट धूप वाले स्थान पर रखें, क्योंकि धूप में यह बेहतरीन रूप से उगता है। ध्यान दें कि पानी में रखने से पहले उसमें पूर्ण प्रकाश हो।

 

उत्पादन की देखभाल: मनी प्लांट के नए पत्ते और जड़ें उत्पन्न हो सकते हैं। इन्हें ध्यान से देखें और जब वे थोड़े से बड़े हो जाएं, उन्हें धरती में उगा दें।

 

मनी प्लांट को पानी में उगाने (Grow Money Plant in Water) से आपको एक सुंदर और स्वस्थ पौधा प्राप्त हो सकता है, जो आपके घर के वातावरण को और भी खूबसूरत बना सकता है। ध्यान रखें कि पानी में उगाने वाली पौधी को नियमित देखभाल और प्यार देने से उसकी सेहत और विकास में सुधार होता रहेगा