JankariWalah

post

Which is more harmful: Earphones or Headphones? Know the Truth Here

Which is more harmful: Earphones or Headphones? Know the Truth Here


इयरफ़ोन और हेडफ़ोन दोनों ही हमारे दैनिक जीवन का एक अहम हिस्सा बन गए हैं। हम इनका इस्तेमाल संगीत सुनने, वीडियो देखने, गेम खेलने और फोन कॉल करने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका ज्यादा इस्तेमाल हमारे कानों के लिए हानिकारक हो सकता है?

यह कहना मुश्किल है कि इयरफ़ोन और हेडफ़ोन में से कौन ज्यादा (Which is more harmful earphones or headphones?) हानिकारक है। दोनों ही हमारे कानों के लिए हानिकारक हो सकते हैं, अगर हम इनका ज्यादा इस्तेमाल करें या तेज आवाज़ में इस्तेमाल करें।

 

हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इयरफ़ोन हेडफ़ोन से ज्यादा हानिकारक हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि इयरफ़ोन हमारे ईयरड्रम के ज्यादा करीब होते हैं। इसके अलावा, इयरफ़ोन हमारे ईयरकैनाल को बंद कर देते हैं, जिससे ईयरड्रम पर दबाव बढ़ जाता है।

 

इयरफ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले कुछ अन्य नुकसानों में शामिल हैं:

 

टिनिटस (Tinnitus): टिनिटस कानों में बजने या गूंजने की एक बीमारी है। यह इयरफ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले सबसे आम नुकसानों में से एक है।

शोर-प्रेरित सुनवाई हानि (Noise-induced hearing loss): शोर-प्रेरित सुनवाई हानि एक स्थायी सुनवाई हानि है जो तेज आवाज़ के संपर्क में आने से होती है। इयरफ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से शोर-प्रेरित सुनवाई हानि होने का खतरा बढ़ जाता है।

संतुलन और समन्वय में समस्याएं: इयरफ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से संतुलन और समन्वय में भी समस्याएं हो सकती हैं। इसका कारण यह है कि हमारे ईयरड्रम हमारे संतुलन और समन्वय को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

हेडफ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले कुछ नुकसानों में शामिल हैं:

 

कानों में दर्द और सूजन: हेडफ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से कानों में दर्द और सूजन हो सकती है। इसका कारण यह है कि हेडफ़ोन हमारे कानों पर दबाव डालते हैं।

त्वचा में संक्रमण: हेडफ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से कानों के आसपास की त्वचा पर भी संक्रमण हो सकता है। इसका कारण यह है कि हेडफ़ोन हमारे कानों को पसीने से भरा रख सकते हैं।

सिरदर्द: हेडफ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से सिरदर्द भी हो सकता है। इसका कारण यह है कि हेडफ़ोन हमारे सिर पर दबाव डालते हैं।

इयरफ़ोन और हेडफ़ोन का इस्तेमाल कैसे करें?

 

इयरफ़ोन और हेडफ़ोन का इस्तेमाल करने के लिए कुछ सावधानियां रखकर हम अपने कानों को नुकसान होने से बचा सकते हैं:

 

इयरफ़ोन और हेडफ़ोन को मध्यम आवाज़ में इस्तेमाल करें।

इयरफ़ोन और हेडफ़ोन का इस्तेमाल लंबे समय तक न करें। हर 30-60 मिनट में 5-10 मिनट का ब्रेक लें।

अगर आपको कानों में दर्द, बजना या गूंजना हो या सुनाई देने में कठिनाई हो, तो तुरंत इयरफ़ोन या हेडफ़ोन का इस्तेमाल बंद करें और डॉक्टर से मिलें।

 

 

अच्छे क्वालिटी के इयरफ़ोन और हेडफ़ोन खरीदें।

इयरफ़ोन और हेडफ़ोन के साथ आए फोम टिप्स का इस्तेमाल करें।

जब आप बाहर हों और आसपास के शोर को कम करने के लिए इयरफ़ोन या हेडफ़ोन का इस्तेमाल कर रहे हों, तो ऐसी सेटिंग का इस्तेमाल करें जो शोर को कम करती हो लेकिन आवाज़ को ज्यादा तेज न करे।

अगर आप इयरफ़ोन या हेडफ़ोन का इस्तेमाल करते समय अपने आसपास के शोर को नहीं सुन सकते हैं, तो आवाज़ को कम करें।

जब आप इयरफ़ोन या हेडफ़ोन का इस्तेमाल कर रहे हों, तो अपने आसपास के बारे में जागरूक रहें।

अपने कानों की सुरक्षा का ख्याल रखें और इयरफ़ोन और हेडफ़ोन का इस्तेमाल सावधानी से करें।